Sabse Jyada Salary Wali Job | Top 10 सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

4.7
(3)

Sabse Jyada Salary Wali Job :- नमस्कार दोस्तों , क्या आप जानते हैं दुनिया मे सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी कौन सी है ? यदि नही तो इस पोस्ट में हम आपको यही जानकारी देने वाले हैं।

यूँ तो इंडिया में सरकारी जॉब्स का हीं ट्रेंड शुरू से रहा है , लेकिन खास बात यह है कि अधिकार ज्यादा पैसे वाली नौकरियां प्राइवेट सेक्टर में हीं देखने को मिलती हैं। जानकारी के लिए बता दें कि भारत के राष्ट्रपति तक को भी 1.5 लाख मासिक सैलरी मिलती है। तो चलिए जानते हैं Top 10 Highest Paying Jobs के बारे में :-

Job NameYearly Salary
Company CEO15 to 20 Lakh
Surgeon40 to 50 Lakh
Business Analyst45 to 50 Lakh
Data Scientist5 to 7 Lakh
Pilot11 to 15 Lakh
Chartered Accountant6 to 10 Lakh
Advocate10 to 50 Lakh
Software Engineer5 to 10 Lakh
Video Game Designer7 to 12 Lakh
Investment Banker20 to 50 Lakh

Company CEO (Chief Executive Officer)

दुनिया भर में औद्योगिकीकरण के बाद से बहुत तेज़ी से विभिन्न प्रकार की कंपनियों का विकास हुआ । इस प्रक्रिया ने एक नए प्रकार के जॉब को जन्म दिया , जिसे सीईओ यानी चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर कहा जाता है।

CEO का मतलब Chief Executive Officer होता है। यह किसी भी कंपनी में उसके मालिक के बाद सबसे बड़ा पद होता है जिनका काम उस company के कार्यशैली को सुचारू बनाये रखना होता है। सीईओ अपने क्षेत्र के पारंगत और अनुभवी इंसान होते हैं जो अपने एक्सपेरिंस के आधार पर उस संस्था को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव और निर्णय लेते हैं।

नौकरी का नाम सीईओ (CEO)
अनुभव5 से 10 वर्ष
योग्यताकार्यक्षेत्र पर निर्भर
सैलरी 15-20 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
Sabse Jyada Salary Wali Job

शल्य चिकित्सक ( Surgeon )

स्वास्थ्य के क्षेत्र में वर्तमान समय मे सर्वाधिक सैलरी सर्जन्स को मिलती है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि इनका काम शल्य चिकित्सा (surgery) करना होता है। Surgeon की नौकरी सरकारी व प्राइवेट दोनों तरीके की होती है जिसमें यदि आप एक पारंगत सर्जन बनते हैं तो private hospitals की ओर से आपको तगड़े ऑफर मिल सकते हैं।

यदि आप surgeon बनना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छी संस्था से इसकी पूरी पढ़ाई करनी होगी। इसके बाद आप assistant surgeon के तौर पर काम कर सकते हैं और अनुभव होने के बाद आपको बेहतर ऑफर्स मिलना शुरू हो जाएंगे।

नौकरी का नामसर्जन (Surgeon)
अनुभव5 से 10 वर्ष
योग्यताMBBS
सैलरी40-50 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
Sabse Jyada Salary Wali Job
Credit:- Healthgrades

बिज़नेस एनालिस्ट (Business Analyst)

Business Analyst भी दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब में से एक है। दरअसल सर्वाधिक पैसा बिज़नेस की दुनिया में ही है जिस कारण इस क्षेत्र में mental workers की बहुत जरूरत पड़ती है। भारत में भी बिज़नेस एनालिस्ट को एक अच्छी तनख्वाह दी जाती है जो मुख्य रूप से इनकी क्षमता और कार्यशैली पर निर्भर करती है।

काम की बात करें तो एक बिज़नेस एनालिस्ट का मुख्य कार्य मार्केट को समझकर उसमें ज्यादा से ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट के लिए रूपरेखा तैयार करना होता है । आसान भाषा मे समझे तो TV पर दिखने वाले product advertisement से लेकर उसके बारे में लिखे जाने वाले आर्टिकल्स तक का प्लान यही करते हैं।

नौकरी का नामबिज़नेस एनालिस्ट (Business Analyst)
अनुभवफ्रेशर से लेकर आगे तक
योग्यताबिज़नेस एनालिस्ट कोर्स (After UG)
सैलरी45-50 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

डेटा साइंटिस्ट (Data Scientist)

Sabse Jyada Salary Wali Job की लिस्ट में लंबे वक्त से Data Scientist शामिल रहे हैं। दरअसल किसी भी बिज़नेस को ग्रो करने के लिए मार्केट की समझ होना आवश्यक है । इस काम के लिए ज़रूरी है कि कंपनी के पास अधिक-से-अधिक जानकारी मौजूद हो और यही इनफार्मेशन जुटाना काम होता है एक डेटा साइंटिस्ट का।

डेटा साइंटिस्टों का काम यहाँ तक सीमित नही है , इसके अलावा भी उन्हें actionable data इकट्ठा कर के उन्हें अलग अलग तरीके के कामों में उपयोग लायक बनाना पड़ता है । आवश्यक है कि आपके पास गणित और कंप्यूटर का एक अच्छा नॉलेज हो , तभी आप यह जॉब पा सकते हैं।

नौकरी का नामडेटा साइंटिस्ट (Data Scientist)
अनुभवफ्रेशर से लेकर आगे तक
योग्यताMCA और Data Science Course
सैलरी4 से 7 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

पायलट (Pilot)

हवाई जहाज का पायलट भी सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी में गिना जाता है। दरअसल इनके हाथों में सैकड़ो लोगों का जीवन होता है जिस कारण एक बेहद trained और कुशल व्यक्ति हीं pilot बन पाता है। यही कारण है कि इन्हें तनख्वाह के रूप से मोटी रकम दी जाती है।

ज़ाहिर है कि एक हवाई जवाज़ के पायलट का काम उस प्लेन को हवा में उड़ाना होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग लेनी पड़ती है जो करने के लिए आपको कम से कम inter तक की पढ़ाई विज्ञान विषय से करनी होगी। दुनिया भर में पायलट की औसतन सैलरी सालाना करीब 11 लाख रुपये है।

नौकरी का नामपायलट (Pilot)
अनुभवट्रेनिंग के आधार पर
योग्यता10+2 विज्ञान विषय से
सैलरी11-15 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
Sabse jyada paise wali job

CA (Chartered Accountant)

कॉमर्स के छात्रों का dream job माने जाने वाले चार्टर्ड आकाउंटेन्ट की नौकरी को सबसे शानदार और कमाई वाली जॉब में से एक माना जाता है। भारत में इनके लिए बेहद कम सरकारी सीट्स मौजूद हैं जिस कारण बेहद कम छात्र हीं यह एग्जाम क्लियर कर पाते हैं।

Chartered Accountant का काम आकॉउंटेंसी से जुड़ा हुआ है जिसमें यह वित्तीय सुझाव और फाइनेंसियल रिकार्ड्स की जानकारी भी प्रदान करते हैं। यह क्षेत्र बेहद सीमित होते हुए भी अत्यंत वृहद है , इसलिए यदि आप Commerce से हैं तो चार्टर्ड अकाउंटेंट की नौकरी आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकती है।

नौकरी का नामचार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant)
अनुभवसामान्य कोर्स
योग्यता10th Passed
सैलरी6-10 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
Sabse Jyada Salary Wali Job | Top 10 सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

वकील (Advocate)

वकालत के फील्ड में वर्तमान में बहुत पैसा कमाया जा सकता है। एक अच्छे वकील को अपने प्रत्येक केस को लड़ने के लिए बेहद शानदार रकम दी जाती है , इसके अलावा यदि सरकारी वकील की बात करें तो उन्हें अलग से तनख्वाह भी मिलती है। इस क्षेत्र में जाने के लिए आपके पास लॉ की डिग्री और कानून की अच्छी समझ होना आवश्यक है।

वकील का काम किसी आरोपी अथवा याचिककर्ता के पक्ष को कोर्ट के सामने रखना होता है। यह जॉब सरकारी और व्यक्तिगत दोनों तरीके की हो सकती है । हर स्तर पर अलग अलग तरह के वकील होते हैं , हालांकि इनका काम समान रहता है। उदाहरण के लिए हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का advocate बनने के लिए अलग अलग एग्जाम होते हैं। भारत में एक सरकारी वकील की सालाना सैलरी करीब साढ़े चार लाख रुपये है , क्लाइंट का चार्ज अलग से जुड़ता है।

नौकरी का नामवकील (Advocate)
अनुभववकालत का सामान्य अनुभव
योग्यता12th के बाद LLB
सैलरी10-20 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
Sabse Jyada Salary Wali Job | Top 10 सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer)

दुनिया भर में आधुनिक युग में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग बेहद तेज़ हो चुकी है। हर वर्ष सबसे ज्यादा इन्हें हीं भारत के बाहर से अच्छी सैलरी वाली जॉब्स के ऑफर मिलते हैं जिस कारण यह काफी हाइप वाली नौकरी है। ध्यान दें software engineering में अच्छी कमाई तभी है यदि आप इस क्षेत्र में अत्यंत कुशल और जानकार हों।

एक Software Engineer का काम सॉफ्टवेयर बनाना व उसमें मौजूद bugs को समय समय पर ठीक करना होता है। इसके लिए कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज का अच्छा नॉलेज होना अति आवश्यक है। इस क्षेत्र में अमेरिका में सर्वाधिक औसतन सैलरी सालाना करीब 7 से 8 करोड़ रुपये है(according to indeed.com).

नौकरी का नामसॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer)
अनुभवफ्रेशर
योग्यता12th और B.Tech
सैलरी5-10 लाख प्रति वर्ष (औसतन)

Video Game Designer and Developer

यदि आप क्रिएटिव हैं , और sabse jyada salary wali job ढूंढ रहे हैं तो यह काम आपके लिए हीं है। दुनिया भर में मोबाइल और कंप्यूटर पर गेम्स खेलने का क्रेज़ लगातार बढ़ते आया है। इस क्रम में कंपनियां नए नए और ज्यादा engaging games बनाने का प्रयास करते रहती है जिसके लिए उन्हें गेम डिज़ाइनर और डेवलपर्स की आवश्यकता पड़ती है। इन्हें भी काम के हिसाब से बढ़िया तनख्वाह दी जाती है ।

Game Designers का काम किसी भी गेम के interface को डिज़ाइन करना होता है जिसके बाद Game Developers की सहायता से किसी सिस्टम के लिए गेम तैयार हो पाता है। इन दोनों के लिए अलग अलग कोर्स होते हैं जो कुछ हद तक एक दूसरे से मिलते जुलते हैं। इस क्षेत्र में जाने के लिए आपके पास ड्राइंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

नौकरी का नामVideo Game Designer
अनुभवड्राइंग और क्रिएटिविटी
योग्यता12th के बाद संबंधित कोर्स
सैलरी7-12 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
Badhiya kamai wali job
Credit :- Pulse College

इन्वेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker)

Investment Banker भारत से लेकर दुनिया भर में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी में से एक है। इनका काम वित्तीय लेनदेन को सुचारू बनाने का होता है, साथ हीं किसी कंपनी के इन्वेस्टमेंट से संबंधित कार्य मे भी इनकी अहम भूमिका होती है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए आवश्यक है कि आपके पास बैंकिंग के क्षेत्र का अनुभव हो। इसके अलावा इस नौकरी में आपको एक एडवाइजर का रोल भी अदा करना पड़ता है जिसके लिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल होना महत्वपूर्ण है। तो यदि आप बढ़िया कमाई वाली जॉब चाहते हैं तो आप investment banker के लिए तैयारी कर सकते हैं।

नौकरी का नामइन्वेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker)
अनुभवगणित व बैंकिंग का ज्ञान
योग्यताबिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री
सैलरी20-25 लाख प्रति वर्ष (औसतन)
बढ़िया कमाई वाली जॉब

FAQ – Sabse Jyada Salary Wali Job

सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी

सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी कॉलेज प्रोफेसर की है।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है ?

लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब टीचर की है।

सबसे अच्छी सरकारी नौकरी कौन सी है ?

भारतीय सेना की

इंडिया की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है ?

राष्ट्रपति की

विश्व में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी है?

Amazon के Ceo जेफ बेजोस की

उम्मीद है की आपको यह Top 10 सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी की लिस्ट पसंद आई होगा । यदि अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य हीं शेयर करें , यदि आई प्रश्न या सुझाव है तो कमैंट्स में बताएं। यह भी पढें :- Sabse Accha Camera Wala Phone

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Admin

Hindi Techy is a Technology Website which shares information about tech and science in Hindi language. Contact Us Here

Leave a Reply

Back to top button