What is CPM, CPC, CPA and CTR meaning in hindi | Adsense terms

Explain Google Adsense terms

CPM, CPC, CPA and CTR Adsense terms Kya hai :अगर आपके पास कोई website या blog है तो आप अपनी website पर google adsense से online पैसे कमा सकते है | लेकिन उसके लिए आपको कुछ बेसिक Google Adsense terms पता होनी जरुरी है जैसे की CPM, CPC, CPA और CPR | इन terms के साथ साथ अगर इससे related efficiency and cost पता हो तो और भी ज्यादा अच्छा है | इस article मे हम आपको इन adsense terms के बारे मे overview दे रहे है और अगर आप advertisers है और अपना add Google adsense से link करते हुए websites पर डालना भी चाहते है तो भी आपके लिए ये terms जानना जरुरी है –

Google adsense terms cpc CPM CTR CPA hindi

Google Adsense Terms

CPM (Cost per Thousand – “M” in CPM represents the roman numeral for 1,000) – Adsense का सबसे basic tool है CPM जिसको cost per thousand of impressions भी कहते है | इसका मतलब है की per 1000 impression पर advertiser को कितनी cost pay करनी है और आपको अपनी website पर publish करने से कितनी income होगी | Advertisers CPM के लिए Google पर bid करते है and बताते है की set of impression के लिए कितना pay करना चाहते है | CPM bidding उन advertisers के लिए best suitable होता है जो की brand awareness पर ज्यादा focus करते है |

CPM kaise calculate karte hai ? सबसे पहले advertisers required terms जिनको show करना है उनके लिए biding करके cost निकालते है | उसके बाद total number of impressions जो की आपके ad को मिलेगा उनको 1000 से divide किया जाता है | जैसे की अगर आपका ad 10,000 impressions करता है तो आपको 1000 से divide करना होगा | So 10000/1000 is 10.

Next Step मे – advertisers ने जो भी bidding की cost निकाली है उसको ऊपर दिए गए answer से divide (10) कर दिया जाता है | Example – अगर ad की total cost $200 है तो $200 को 10 से divide करने पर आपको CPM मिलेगी जो की है $20

CPC (Cost per Click) – This is currently the most common tool क्योकि ये advertisers के बिच बहुत popular है ऐवम ये per click payment की बात करता है also इसमे impression से कुछ मतलब नहीं है | CPC का मतलब है आपको per click कितना payment मिलेगा or Advertisers को उनके ad banner पर click होने पर publisher को कितनी cost देनी है | Cost per click की rate keywords and उसकी success rate पर depend करती है | For example – the keyword “Finance” किसी भी “Poem” keywords से expensive होगा |

CPC Calculate karne ka formula – CPC = Advertiser की total cost / Number of clicks

CPC की rate $2 per click भी हो सकती है और 2 cents per click भी | CPC की rate पूरी तरह से product और आपके market पर depend करती है | बहुत सारे factors के साथ मे ये keyword competition पर भी depend करती है जितना ज्यादा keyword का competition होगा उतना ही ज्यादा उसकी demand होगी और cost होगी |

CTR (Click through Rate) – अभी आपने CPM and CPC के बारे मे जाना और ab hum baat kr rahe hai CTR ki जो की CPM and CPC दोनों पर depend करती है | CTR किसी भी advertisement की effectiveness को measure करती है जबकि CPM and CPC cost of advertising को | इसका मतलब है की CTR देखती है की आपके website पर कितने impression थे या कितने logo ने ad banner को देखा और उनमे से कितने लोगो ने क्लिक किया | तो ये जिनते लोगो ने ad banner को दखे कर click किया उनका percentage rate है | For Example – अगर आपका ad banner 500 logo ने देखा लेकिन केवल 5 लोगो ने ad पर click किया तो CTR होगी – 1% or .01

CTR को कैसे calculate करते है – CTR = (Number of Clicks / Number of impressions) x 100

Example – (5 / 500) x 100 = 1%

CPA (Cost per Action) – Cost per action को pay per action (PPA) और cost per conversion भी कहते है | यह एक online advertising pricing model है जिसमे advertiser हर एक specified action के लिए pay करते है जैसी की form submit, newsletter sign up, filling up inquiry form, registration या फिर किसी sale पर | यह एक method है जो की aapke online ad की efficiency के बारे मे perfect information देता है | इसमे जब भी कोई user किसी define activity मे engages होता है तो pay किया जाता है |

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8 Comments

  1. Praveen August 11, 2016
    • Amit Saxena October 29, 2016
  2. Praveen August 11, 2016
    • Amit Saxena August 15, 2016
  3. murari kumar August 14, 2016
    • Amit Saxena August 14, 2016
  4. Abhishek Prasad October 27, 2016

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